चीन में बने सामानों के बहिष्कार की अपील के बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने मध्यप्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। स्वदेशी जागरण मंच ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में चीनी कम्पनियों को बुलाने का विरोध किया है। यही नहीं, मंच के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को इन्दौर में मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया और उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ला के पुतले भी जलाये।

मध्यप्रदेश सरकार इन्दौर में आगामी 22 और 23 अक्टूबर को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है। इस समिट में चीनी कम्पनियां भी शामिल होने जा रही हैं। स्वदेशी जागरण मंच ने राज्य सरकार से मांग की थी कि समिट में चीनी कम्पनियों को न बुलाया जाये। लेकिन इस सम्बन्ध में सरकार की ओर से लाचारी दिखाई गई थी। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने 15 अक्टूबर को यह कहा था कि चीनी कम्पनियों को बहुत पहले न्योता भेजा जा चुका है। अब अंतिम समय में उन्हें समिट में आने से रोकना उचित नहीं होगा।

उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने भी कुछ दिन पहले यह कहा था कि हमारे देश में उन चीनी सामानों का विरोध हो रहा है जो चीन में बन कर आते हैं। लेकिन अगर चीन की कोई कम्पनी भारत में अपना उद्योग लगाती है तो वह न केवल स्थानीय लोगों को रोजगार देगी बल्कि राज्य को उससे राजस्व भी मिलेगा।

स्वदेशी जागरण मंच इन मंत्रियों के बयानों से सहमत नहीं है। मंच ने बुधवार को इन्दौर के प्रसिद्ध राजवाड़ा क्षेत्र में इन दोनों मंत्रियों के पुतले जलाये। मंच का कहना है कि हम ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में चीन के प्रतिनिधियों को बुलाये जाने के सख्त खिलाफ हैं। चीन लगातार पाकिस्तान की मदद कर रहा है। पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ षडयंत्र कर रहा है। इस तरह चीन भी भारत विरोधी है। मंच की मांग है कि मध्यप्रदेश में चीन की किसी कंपनी को एक इंच भी जमीन आबंटित न की जाये। अगर राज्य सरकार ऐसा करेगी तो स्वदेशी जागरण मंच उसका विरोध करेगा।

उल्लेखनीय है कि इन्दौर में दो दिन पहले चीन में बने सामानों का विरोध करते हुये स्थानीय लोगों ने 21 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला बनाई थी। इन्दौर में चीन में बने सामान का लगातार विरोध हो रहा है। संघ से जुड़ा स्वदेशी जागरण मंच इस आंदोलन का समर्थन कर रहा है। स्वदेशी जागरण मंच के विरोध से राज्य सरकार की मुश्किल बढ़ गई है।

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/madhya-pradesh/bhopal/indore/bycott-og-china-made-items-swadeshi-jagran-manch-burn-effigy-of-mp-ministers/articleshow/54940432.cms