011 2618 4595

आत्मनिर्भरता के लिए सभी का सहयोग आवश्यकः कश्मीरी लाल

Admin January 03, 2021

स्वदेशी जागरण मंच (चाईबासा) की बैठक जिला संयोजक रामावतार राम रवि की अध्यक्षता में पद्मावती जैन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में हुई। इसमें मुख्य अतिथि राष्ट्रीय संगठक कश्मीरी लाल उपस्थित थे। बैठक का शुभारंभ दत्तोपंत ठेंगड़ी के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर किया गया। बैठक में राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य सह पूर्व विधायक पुत्कर हेंब्रम, विभाग संयोजक जेकेएम राजू, जिला प्रचारक मंटू कुमार ने अपना विचार व्यक्त किया। 

राष्ट्रीय संगठक कश्मीरी लाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हम सभी का सहयोग अति आवश्यक है और स्वदेशी जागरण मंच इस अभियान को स्थापना के बाद से ही निरंतर चला रहा है। आज वर्तमान केंद्र की सरकार द्वारा भी लोकल को वोकल करने की बात कही जा रही है। यही बात स्वदेशी जागरण मंच बार-बार कहता है कि हमारे दैनिक जीवन के उपयोग में कई वस्तुएं ऐसी हैं जिनका यदि हम स्वदेश में निर्मित वस्तुओं का उपयोग करें तो देश की अर्थव्यवस्था में व्यापक परिवर्तन दिखाई देगा और इस परिवर्तन के हम मजबूत स्तंभ बनेंगे। लोग कभी-कभी बड़ी-बड़ी चीजों पर ही आकर्षित होकर देखते हैं लेकिन परिवर्तन छोटे स्तर से भी किया जा सकता है और बड़ा परिवर्तन होता दिख रहा है। 

आज स्वदेश की निर्मित वस्तुओं की गुणवत्ता काफी अच्छी हो गई है। विदेश के वस्तुओं को विक्रय करने के लिए विशेष प्रचार का माध्यम को पकड़ना पड़ता है, लेकिन आप बताएं कि जिस व्यक्ति ने प्रचार करने के लिए मोटी रकम ली है, क्या उसको उस वस्तु की पूरी परख होती है। जो उसका प्रचार करता है लेकिन समाज के लोग भी कभी उस प्रचार को देख कर भ्रमित होते है और उसका उपयोग करने लगते है। ऐसे प्रचार को हमें परखना और लोगों को समझना पड़ेगा। 

बैठक में कामेश्वर विश्वकर्मा, शशिकांत ठाकुर, अनंत शयनम, दिलीप साव, शिवकुमार राम, रमेश प्रमाणिक, प्रदीप पांडेय, मुकेश जोगी, पंकज सिंह, अंगद साव, जय किशन यादव, जय किशन बिरूली, केशव प्रसाद, कुन्ज बिहारी, रामानुज प्रसाद शर्मा, संदीप गुप्ता, अजय झा समेत अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

https://www.jagran.com/jharkhand/west-singhbhum-we-all-need-cooperation-to-make-the-country-selfreliant-kashmiri-lal-21140542.html
 

Share This