011 2618 4595

रेमडेसिविर की कीमत पर लगाया जाए नियंत्रणः स्व.जा.मं

Admin May 20, 2021

स्वदेशी जागरण मंच ने रेमडेसिविर और अन्य जीवन रक्षक दवाइयों के दामों पर अंकुश लगाने की मांग की है। स्वदेशी जागरण मंच ने कहा है कि इन दवाइयों के दाम सरकारी संस्थानों और प्राइवेट अस्पतालों दोनों के लिए ही काफी अधिक हैं। इन दवाइयों की अधिक कीमतें देष में कोविड से लड़ाई को कमजोर कर रही हैं। स्वदेषी जागरण मंच ने कहा है कि ऐसे माहौल में इस तरह का अनुचित लाभ बिल्कुल भी सही नहीं ठहराया जा सकता है, खासकर महामारी के वक्त। रेमडेसिविर और फेविरापवीर जैसी दवाइयों का उत्पादन मांग के मुकाबले काफी कम हो रहा है। रेमडेसिविर के एक इंजेक्षन कीमतें 899 रुपये से लेकर 3490 रुपये तक पहुंच चुकी है। कॉर्पोरेट कंपनियों के लालच की वजह से गरीब जनता पर बहुत प्रभाव पड़ रहा है। इस कीमत को किसी भी हाल में कम किया जाना चाहिए।

स्वदेशी जागरण मंच ने केंद्र सरकार से मांग की है कि पेटेंट अधिनियम के तहत कुछ उपाय करे और बाकी कंपनियों को भी ऐसी दवाइयां उत्पादित करने की अनुमति दे। ताकि ज्यादा से ज्यादा उत्पादन किया जा सके और मरीजों की जान बचाई जा सके।

आपको बता दें कि रेमडेसिविर का इंजेक्शन फेफड़ों के इन्फेक्शन में कारगर माना जाता है। कोविड के समय फेफड़ों को ही सबसे अधिक दिक्कत आ रही है, इसलिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग काफी अधिक बढ़ गई है।

Share This