swadeshi jagran manch logo

प्रस्ताव-2 (राष्ट्रीय परिषद बैठक (तरंग), 5-6 जून, 2021)

भारत को जीवंत और इनोवेटिव स्वास्थ्य प्रणाली का वैश्विक केंद्र बनाना

कोविड 19 महामारी संकट ने भारतीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की कमजोरियों को उजागर किया है। हालांकि; इस संकट का उपयोग भारत को अपने व्यापक, विविध स्वास्थ्य सेवा अनुभव, फार्मास्युटिकल निर्माण और कल्याण उद्योग का उपयोग करके निवारक और उपचारात्मक हेल्थकेयर का वैश्विक केंद्र बनाने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के अवसर के रूप में किया जा सकता है। भारत अपने सफल कम लागत वाले हेल्थ केयर डिलीवरी मॉडल, कम लागत वाली दवा निर्माण प्रणाली, पारंपरिक और आधुनिक चिकित्सा ज्ञान, ज्ञान (वसुधैव कुटुम्बकम् एवं सेवा प्रेरणा) और प्रौद्योगिकी के संयोजन का उपयोग करके कम लागत वाले स्वास्थ्य देखभाल समाधान प्रदान करने के लिए एक वैश्विक नेता बन सकता है। इसका उपयोग उच्च मूल्य वर्धित नवीन दवाएं और अन्य दवाएं उत्पादन के लिए किया जा सकता है। 

स्वतंत्रता के बाद से शिशु मृत्यु दर में सुधार, जन्म और मृत्यु दर में कमी, कई घातक बीमारियों का उन्मूलन, आधुनिक और आयुष (पारंपरिक) चिकित्सा प्रणाली दोनों के साथ बड़े स्वास्थ्य देखभाल नेटवर्क का निर्माण, कम लागत वाली स्वास्थ्य सेवा, वितरण मॉडल, निजी-सार्वजनिक-साझेदारी का सफल मॉडल, कम लागत वाली दवा निर्माता और निर्यातक, और दुनिया को स्वास्थ्य पेशेवरों (यानी डॉक्टर और प्रशिक्षित नर्स) के प्रदाता के विकास के मामले में भारत ने कई उपलब्धियां प्राप्त की हैं। दूसरी ओर, भारत अभी भी अपनी पूरी आबादी को एक अच्छा, किफायती और व्यापक रूप से सुलभ स्वास्थ्य देखभाल प्रावधान और सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम नहीं है। खराब स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के साथ, हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की अधूरी और अपर्याप्त के रूप में विशेषता है। कोविड-19 की दूसरी लहर का अर्थव्यवस्था और लोगों के जीवन पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा है। महामारी और वायरस न केवल लघु से मध्यम अवधि में चुनौतियां हैं, बल्कि वे जैव-युद्ध और जैव आतंकवाद की भविष्य की चुनौतियों से भी जुड़े हुए हैं। यह सही समय है, हम अपनी क्षमता और गुणवत्ता को मजबूत करके अपने स्वास्थ्य प्रणाली और फार्मास्युटिकल उद्योग को सबसे जीवंत और वैश्विक नेता बनाए।

भारत को 10500 फार्मास्युटिकल निर्माण सुविधाओं के बड़े नेटवर्क के साथ दुनिया की फार्मेसी केंद्र के रूप में जाना जाता है। यह दुनिया के 20 प्रतिशत जेनेरिक बाजार और टीकों की वैश्विक मांग में 62 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। घरेलू और निर्यात बाजार से समान योगदान के साथ उद्योग का आकार लगभग 42 बिलियन डालर (2020 में) है। 1969 वर्ष में, भारत अपनी दवा की खपत का सिर्फ 5 प्रतिशत उत्पादन कर रहा था, क्योंकि 95 प्रतिशत बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा उत्पादित किया गया था। वर्ष 2020 तक घरेलू खपत के लिए दवाओं के निर्माण में भारतीय कंपनियों की हिस्सेदारी बढ़कर 80 प्रतिशत हो गई है। इस क्षेत्र ने लगभग 2.7 मिलियन लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान किया है। दवाओं के उत्पादन मात्रा के मामले में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर है जो वैश्विक उत्पादन का 10 प्रतिशत है। हालांकि, दवा निर्माण के मूल्य के मामले में भारत का वैश्विक स्तर पर 14वां स्थान है। इससे पता चलता है कि भारतीय उद्योग को अनुशंधान एवं विकास में अधिक निवेश के साथ मूल्य श्रृंखला में आगे बढ़ने की जरूरत है। 

भारत के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान एक कुशल और चुस्त स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, नवीन दवा और जीवन विज्ञान उद्योग है। इसके लिए निम्नलिखित को मजबूत करने की आवश्यकता हैः अनुसंधान और नवाचार को तेज करना, स्थायी और न्यायसंगत स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करना, विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना और दवाओं के पहुंच में सुधार करना। यह चारों पहलू महत्वपूर्ण हैं।

भारत अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा की जरूरतों के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रह सकता है। हाल ही बजट में, भारत सरकार ने प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तर पर देखभाल की निरंतरता में स्वास्थ्य प्रणाली और संस्थानों की क्षमता विकसित करने के लिए ’आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना’ की घोषणा की है। इसे प्रभावी निगरानी के साथ सबसे कुशल और समयबद्ध तरीके से लागू करने की आवश्यकता है।

भारत को देश में सभी दवाओं, एपीआई और आवश्यक उपकरणों का उत्पादन करना चाहिए। आत्मनिर्भर भारत मिशन इसी के उद्देश्य से है। सरकार ने विनिर्माण को समर्थन देने के लिए कई प्रोत्साहन प्रदान किए हैं। हालांकि, हमें भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए नवोन्मेषी दवाओं और टीकों को विकसित करने के लिए अनुसंधान और नवाचार पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके लिए देश में गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान संस्थानों का समर्थन करने, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और प्रौद्योगिकीविदों के प्रतिभा पूल को कौशल और अपस्किलिंग प्रदान करने और हितधारकों और शिक्षाविदों के बीच सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता है। अनुसंधान एवं विकास, निवेश और जोखिम की क्षमता को फलने-फूलने के लिए,सकारात्मक परिचालन वातावरण बनाए रखने की आवश्यकता है। हेल्थकेयर और फार्मा में वैश्विक लीडर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हमें पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप को और मजबूत करने और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। 

हेल्थकेयर और फार्मा में ग्लोबल लीडर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हमें हेल्थकेयर सिस्टम के सभी क्षेत्रों में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप को और मजबूत और प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

सरकार की सभी नीतियों की सफलता समयबद्ध प्रभावी कार्यान्वयन पर निर्भर करती है। इसे प्राप्त करने के लिए, परिणाम आधारित/प्रदर्शन उन्मुख संकेतकों के साथ इन सभी नीतियों को लागू करने और निगरानी करने के लिए नौकरशाहों या टास्क फोर्स की नियुक्ति की जानी चाहिए। अगली पीढ़ी की क्षमताओं को देखने और भविष्य में निवेश करने की भी जरूरत है।

Share This

Click to Subscribe