swadeshi jagran manch logo

राष्ट्रीय परिषद बैठक - 28, 29, 30 जून, 2024 (लखनऊ-अयोध्या, उ.प्र.) 

स्वदेशी जागरण मंच की राष्ट्रीय परिषद बैठक 28 जून 2024 को एस.आर. ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, लखनऊ (उ.प्र.) में प्रारंभ हुई। मंच पर श्री आर. सुंदरम (अखिल भारतीय संयोजक), श्री कश्मीरी लाल (अ.भा. संगठक), डॉ धनपत राम अग्रवाल (अ.भा. सह संयोजक), श्री अजय पत्की (अ.भा. सह संयोजक), डॉ राजकुमार मित्तल (अ.भा. सह संयोजक), डा. अमिता पत्की (अ.भा. महिला संयोजक) एवं एस.आर. ग्रुप के चेयरमैन श्री पवन सिंह चौहान विराजमान थे। जिन्होंने भारत माता, दत्तोपंत ठेंगड़ी जी एवं दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्जवल एवं माल्यार्पण किया। बैठक में देशभर के सभी प्रांतों से 340 कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया, जिसमें मातृशक्ति की संख्या सराहनीय रही।

सर्वप्रथम मंचासीन अतिथियों का परिचय अखिल भारतीय विचार विभाग प्रमुख डॉ. राजीव कुमार द्वारा किया गया।

श्री आर. सुंदरम ने सर्वप्रथम देशभर से पधारे समस्त कार्यकर्ताओं का स्वागत किया। उन्होंने अपने अखिल भारतीय प्रवास के दौरान पूर्वोत्तर भारत और जम्मू कश्मीर, लेह, लद्दाख की यात्रा का जिक्र करते हुए बताया कि स्वदेशी के कार्यकर्ताओं के मध्य भाषा कभी भी बाधक नहीं रही। उन्होंने संपूर्ण भारत में चलाए जा रहे स्वावलंबी भारत अभियान के लिए कार्यकर्ताओं के प्रयासों की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि हमारा दायित्व है कि हम देश को नई आर्थिक दिशा देने के लिए अपने सुझाव इस आग्रह के साथ प्रस्तुत करें कि देश इन पर चले। क्या नहीं करना, इस प्रतिबंधित (रिस्ट्रिक्टेड) सोच को बदलते हुए हम इस सकारात्मक सोच से अब आगे बढ़ेंगे कि क्या-क्या किया जाना चाहिए। आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में देश ने ठोस प्रगति की है तथा बहुत कुछ करना अभी बाकी है।

भविष्य में हमारा कार्य 4 क्षेत्रों में केंद्रित रहेगा :-
1.    स्वदेशी के मुख्य मामलें 
2.    स्वावलंबी भारत अभियान 
3.    स्वदेशी मेले
4.    स्वदेशी शोध संस्थान, जो कि वर्तमान एवं 2047 तक के लिए रोड मैप तैयार करेगा।

सशक्त और समृद्ध भारत बनाने के लिए अपनी यह तीन दिवसीय बैठक इन बिंदुओं पर केंद्रित रहेगी।

उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कर रहे एस.आर. ग्रुप ऑफ  इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन श्री पवन सिंह चौहान ने बताया कि विपरीत आर्थिक परिस्थितियों में किस तरीके से उन्होंने प्रारंभ में खेती के माध्यम से, चाय बेचने से लेकर किराने की दुकान और कपड़े की दुकान तक का काम किया, फिर बहुराष्ट्रीय कंपनियों की एजेंसी के माध्यम से अपना कारोबार खड़ा किया। परंतु बहुराष्ट्रीय कंपनियों को छोड़कर अपने ही गांव में अपना स्वयं का कार्य खड़ा करने का संकल्प लिया। अपने गांव में ही स्कूल खोला। आज इस एस.आर. ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में लगभग 16,000 विद्यार्थी है और वर्ष में वे लगभग 7,000 के करीब युवाओं को रोजगार देने का प्रयास कर रहे हैं।

उद्घाटन सत्र के मुख्य वक्ता श्री सतीश कुमार (अ.भा. सह संगठक) ने 2047 का भारत- समृद्ध और महान भारत का नारा देते हुए अपने विषय को प्रारंभ किया। संगठन के कार्यों का सिंहावलोकन करते हुए उन्होंने बताया कि आज देश के कुल 45 प्रांतों के 750 जिलों में से 550 जिलों में हमारी सक्रिय व सामान्य ईकाइयां कार्य कर रही। देश के 200 विश्वविद्यालय में पिछले दो-तीन वर्षों में कुछ न कुछ कार्यक्रम संपादित हुए। देश के अनेक, शिक्षाविद, उद्यमी, व्यापारी, विचारक इस अभियान के माध्यम से हमारे संपर्क में आए। पिछले वर्ष माय एसबीए के अंतर्गत 4950 संस्थानों में 550 युवाओं को उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित किया गया। हमने पूरे देश में 4000 उद्यमियों को अपनी सफलता के लिए सम्मानित किया।

स्वदेशी जागरण मंच के बढ़ते आयाम के अंतर्गत आगे बताया कि-
-    38 संगठनों के साथ मिलकर हम स्वावलंबी भारत अभियान चला रहे हैं। स्वदेशी शोध संस्थान का भवन निर्माण का कार्य भी चल रहा है।
-    स्वर्णिम भारत वर्ष फाउंडेशन ट्रस्ट का निर्माण किया।
-    स्वदेशी प्रकाशन का अपना काम निर्बाध गति से चल रहा है।
-    लघु ऋण वितरण योजना पर भी हम कामकर रहे है।
-    स्वदेशी पत्रिका और मीडिया काम कर रही है। प्रत्यक्ष बड़े कामों  के अंतर्गत देश में बड़े 20 स्वदेशी मेले हुए और उद्यमिता सम्मान के कार्यक्रम भी बड़ी मात्रा में संपन्न हुए।

इस वर्ष की आगामी योजना के अंतर्गत आपने बताया कि स्वदेशी व्यवहार में, परिवार में और विचार में कैसे जाए? इस पर हमें काम करना है।

भारत@2047 समृद्ध और महान भारत के लिए आपने  बिंदुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला- उसके लिए हमें चाहिएः
-    युवा गतिमान जनसंख्या 
-    पूर्ण रोजगार युक्त भारत 
-    भारत विश्व की सर्वोच्च अर्थव्यवस्था
-    अभेद्य सुरक्षा तंत्र 
-    विज्ञान तकनीकी में भारत का अग्रणी स्थान
-    पर्यावरण हितैषी भारत
-    विश्व बंधुत्व का प्रवक्ता भारत
-    उच्च जीवन मूल्य 

उद्घाटन सत्र का संचालन अखिल भारतीय सह संयोजक श्री अजय पत्की ने किया।

द्वितीय सत्र

यह पूरा सत्र क्षेत्रानुसार कार्य वृत्त प्रस्तुत करने का रहा। 

मंचासीन श्री आर. सुंदरम एवं श्री कश्मीरी लाल की उपस्तिथि में सभी 11 क्षेत्रों के क्षेत्र संयोजकों ने अपने-अपने क्षेत्रों का कार्यवृत्त प्रस्तुत किया।

दक्षिण क्षेत्र का कार्य वृत्त श्री सत्यनारायण (संगठक तमिलनाडु प्रांत), दक्षिण मध्य क्षेत्र का वृत्त श्री एस. लिंगामूर्ति (क्षेत्र समन्वयक), पश्चिम क्षेत्र का वृत्त श्री प्रशांत देशपांडे (क्षेत्र सह-संयोजक), मध्य क्षेत्र - सुधीर दाते (क्षेत्र संयोजक), राजस्थान क्षेत्र - डॉ. सतीश कुमार आचार्य (क्षेत्र संयोजक), उत्तर क्षेत्र - वृत्त प्रो. सोमनाथ सचदेवा (क्षेत्र संयोजक), पश्चिमी उत्तर प्रदेश - डॉ. अमितेश अमित (क्षेत्र संयोजक), पूर्वी उत्तर प्रदेश - श्री अनुपम श्रीवास्तव (क्षेत्र संयोजक), बिहार-झारखंड क्षेत्र - श्री अमरेंद्र सिंह (क्षेत्र संयोजक), पूर्वी क्षेत्र - श्री शत्रुघ्न तरई (क्षेत्र संयोजक), पूर्वोत्तर क्षेत्र - श्री दीपक शर्मा (क्षेत्र संयोजक) ने कार्य वृत्त प्रस्तुत किया।

सत्र का संचालन श्रीमती अर्चना मीना (अ.भा. सह महिला कार्य प्रमुख) ने किया।

तृतीय सत्र 

यह सत्र प्रस्ताव एवं विषय चर्चा का रहा। जनसंख्या का अर्थव्यवस्था पर प्रभाव विषय पर प्रस्ताव डॉ. राजकुमार मित्तल (अ.भा. सहसंयोजक) ने प्रस्तुत किया। प्रस्ताव की भूमिका रखते हुए उन्होंने बताया कि एक महिला अपने जीवन काल में औसतन जितने बच्चों को जन्म देती है उसे टीएफआर (टोटल फर्टिलिटी रेट) कहते हैं। वर्तमान में भारत की यह प्रजनन दर 1.9 प्रतिशत है, भारत में यह दर विशेष कर शिक्षित परिवारों में गिर रही है। टीएफआर गिरने के कारणों में संयुक्त परिवारों का टूटना है। संयुक्त परिवार में कोई न कोई बालक का रखरखाव जरूर करता था, परंतु वर्तमान में एकल परिवारों के कारण विशेषकर शिक्षा के प्रचार-प्रसार के चलते युवा दंपत्तियों ने पिछले कुछ वर्षों से एक ही संतान उत्पत्ति की प्रवृत्ति को चला दिया है। यह आगे जाकर भारत की युवा जनसंख्या के लिए खतरा होगा।

विश्व के अनेकों देशों में टीएफआर की कमी के चलते पश्चिमी देश, जापान कोरिया जैसे देश बूढ़े होते जा रहे हैं। आज भारत विश्व की सबसे अधिक युवा जनसंख्या वाला देश है। यदि हमें आगे भी चलकर युवा बने रहना है तो इस टीएफआर को बढ़ाना होगा। स्वदेशी जागरण मंच की राष्ट्रीय सभा, देश के लिए युवा जनसंख्या को बनाए रखने के लिए इसके सुधार का आह्वान करती है।

जनसंख्या संबंधी इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया।

इसी सत्र में डॉ राजकुमार चतुर्वेदी (अ.भा. संपर्क प्रमुख) ने ‘युवा भारत - भारत की प्रगति का आधार’ विषय पर एक पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विश्व में प्रजनन दर 2.1 प्रति महिला होना आवश्यक है। भारत में यह दर 2023 के अनुसार 1.9 हो चुकी है।

भारत में जनसंख्या वृद्धि दर में कमी हो रही है, यह वैश्विक जनसंख्या संबंधी नीतियों के कारण हो रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जहां पति-पत्नी कमा रहे हैं, वहां बच्चे जन्म नहीं ले रहे हैं। पढ़ा-लिखा जवान, युवक और युवती अब सामाजिकता में रुचि नहीं ले रहा। गर्भपात की दर भी बढ़ रही है। हालांकि भारत में सबसे कम विवाह विच्छेद होते हैं, फिर भी इस प्रवृत्ति पर रोक आवश्यक है।

इसी सत्र में डॉ. मधुर महाजन (पंजाब प्रांत विचार विभाग प्रमुख) ने विमर्श के अंतर्गत विकास की भारतीय अवधारणा विषय पर अपनी बात रखी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में ऐसे नॉरेटिव खड़े किए जा रहे हैं जिनमें यह कहा जाता है कि भारत की यह ग्रोथ फेक है, झूठी है। यह विमर्श की लड़ाई है, इसलिए भारत के विकास की अवधारणा के आधार पर जमीन स्तर पर कार्य करने के लिए कुछ स्थानों पर आर्थिक समूह बनाकर सकारात्मक विमर्श पर कार्य शुरू किया है इनमें उदयपुर, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई है।

इसी सत्र में आई.आई.डी. के प्रमुख श्री मुकेश शुक्ला ने अपने समूह समाधान के माध्यम से बताया कि हम उद्यमी थे, कर्म आधारित हमारी पहचान थी, वहीं हम अंग्रेज़ां के समय जातियां बन गए, जैसे- सुनार, लुहार, तेली और बाद में हम सब अंग्रेज़ों के नौकर बनकर रह गए। इसलिए यदि हमें देश की अर्थव्यवस्था को आगे ले जाना है तो हर घर में एक उद्यमी होना आवश्यक है। हमें युवाओं को उद्यम की ओर मोड़ना होगा और उसके लिए हमारा संगठन समाधान प्रस्तुत करता है। 

इसी सत्र में श्री अजय उपाध्याय द्वारा लिखित पुस्तक ‘ग्लोबल मार्केट फोर्सज’ का विमोचन किया गया। सत्र का संचालन डॉ एस. लिंगामूर्ति ने किया।

चतुर्थ सत्र

इस सत्र में क्षेत्रानुसार बैठकें आयोजित की गई, जिसमें चर्चा के निम्न बिंदु रहेः
1.    पूर्णकालिक कार्यकर्ता
2.    महिला कार्य और उसकी स्थिति 
3.    स्वदेशी मेला 
4.    केंद्रीय पदाधिकारी प्रवास 
5.    प्रांत के विचार एवं प्रशिक्षण वर्ग 
6.    जैविक उद्यमिता पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम 
7.    उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन

क्षेत्र अनुसार इन बैठकों में केंद्रीय अधिकारी के रुप में श्री जितेन्द्र गुप्त, श्री दीपक शर्मा ‘प्रदीप’, डॉ अमिता पत्की, श्रीमती अर्चना मीना, श्रीमती विजया रश्मी, डॉ. राघवेंद्र चंदेल, श्री बलराम नन्दवानी, श्री अनिल शर्मा, श्री धर्मेन्द्र दुबे ने उक्त विषयों पर कार्यकर्ताओं से चर्चा की।

बैठकों का संचालन संबंधित क्षेत्र संयोजकों द्वारा किया गया।

पंचम सत्र

यह सत्र भी प्रस्ताव एवं विषय चर्चा का रहा। इस सत्र में श्री आर. सुन्दरम, प्रो. प्रदीप चौहान (जेएनयू) व डॉ धनपत राम अग्रवाल मंचासीन रहे।

प्रो. प्रदीप चौहान ने 2047 का समृद्ध एवं महान भारत विषय पर प्रस्ताव रखते हुए कहा कि सरकार के नीति आयोग ने भी विकसित भारत के नाम से एक रिपोर्ट तैयार की है परंतु हमारा प्रस्ताव समृद्धि एवं महान भारत का है, इन दोनों में थोड़ा सा अंतर है। भारत सरकार मुख्यतः आर्थिक विषयों पर बल दे रही है, परंतु हमारा प्रस्ताव सामाजिक सांस्कृतिक ऐतिहासिक और नैतिक मूल्यों के विषय पर भी बल देगा। जिससे भारत 2047 में अमेरिका जैसा भौतिकवादी देश न बने। आर्थिक विकास की होड़ में पश्चिम देशों के जैसे प्रकृति का शोषण न हो। 

पहले कहा जाता था, भारत एक कृषि प्रधान देश है परंतु ऐसा नहीं कृषि उत्पादन तो होता ही था परंतु हम कृषि के साथ-साथ एक समृद्ध उद्योग व्यवस्था के संचालक भी थे।

भारत कोविड के दौरान ग्लोबल फार्मेसी बनकर सामने आया। अब हम डिफेंस के क्षेत्र में भी निर्यात करने लग गए हैं। विश्व के अन्य देशों को भारत की आंतरिक शक्ति की ताकत पता है अब भारत की उपेक्षा नहीं की जा सकती है। वैश्विक समूह में भारत को अपने साथ रखने की होड़ मची है। पहले हमें दृढ़ विश्वास बनाना है कि हम  भारत को विश्व की प्रथम शक्ति बनाकर रहेंगे ।

भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास भारतीय चिंतन शैली के आधार पर हो प्रस्ताव के मुख्य बिंदु इस प्रकार है।
-    युवा एवं गतिमान जनसंख्या
-    कौशल एवं नवाचार युक्त भारत
-    मजबूत सुरक्षा तंत्र 
-    तकनीकी नेतृत्व 
-    पर्यावरण संधारित सतत विकास
-    उच्च जीवन मूल्य 

बैठक में सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को पारित किया गया।

डॉ धनपत राम अग्रवाल ने ‘ब्रेन ड्रेन नहीं, ब्रेन गेन’ विषय पर अपने विचार रखते हुए बताया कि भारतीय मूल के जो भी लोग संपूर्ण विश्व के लगभग 189 देशों में रह रहे हैं, यह 3.25 करोड़ लोग हैं जिन्हें हम एनआरआई के नाम से जानते हैं। ये भारतीय लोग भारत से बाहर है परंतु भारत को लगभग 125 बिलियन डॉलर प्रतिवर्ष भारत को भेजते हैं।

आज हमारा केंद्र बिंदु उद्यमिता है। क्या हम विदेशों में बसे भारतीयों की प्रतिभा का उपयोग कर समृद्ध भारत की परिकल्पना से जोड़ सकते हैं या उनकी सहभागिता का उपयोग किया जा सकता है। 105 ट्रिलियन डॉलर की दुनिया की इकोनॉमी में वर्तमान में भारत की लगभग चार ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था है जबकि विश्व की जनसंख्या में हमारा 18 प्रतिशत हिस्सा है। परंतु विश्व जीडीपी में हम 3.5 प्रतिशत पर है। भारतीयों के भारत से बाहर जाने के अनेक कारण रहे होंगे। वर्तमान में हमारी नीतियों में स्थिरता आवश्यक है। हमारी प्राथमिकता में रिसर्च एंड डेवलपमेंट नहीं होगा तो हम ब्रेन गेन नहीं कर सकते। हमें भी रिसर्च और डेवलपमेंट में आगे बढ़ाना है तो ब्रेन ड्रेन को रोककर ब्रेन गेन करने की आवश्यकता है। इसका उपयोग करते हुए एक समृद्धशाली भारत की आधारशिला तैयार कर सकते हैं।

सत्र का संचालन अ.भा. सघर्षवाहिनी प्रमुख श्री अन्नदा शंकर पाणिग्रही ने किया।

षष्ठम सत्र

इस सत्र में अनेक विषयों पर चर्चा हुईः

1. डॉ विकास ने उद्यमिता के जैविक पथ विषय पर अपने विचार रखते हुए बताया कि जैविक उद्यमिता के टारगेट समूह में 90 प्रतिशत वह लोग हैं जो युवा हैं या नारी शक्ति है जो रोजगार की तलाश में है। जैविक उद्यमिता का विचार इसलिए भी आया कि हमें पश्चिम के कॉरपोरेट और उद्यमिता मॉडल से दूरी बनाए रखते हुए हमारे युवा जैविक उद्यमिता के आधार स्थानीय संसाधनों का प्रयोग करके अपने उद्यम शुरू कर सकते हैं। इस जैविक उद्यमिता के पथ को अपनाते हुए हम बड़ी मात्रा में युवाओं को रोजगार दे सकते हैं।

2. प्रो. सोमनाथ सचदेवा (कुलपति कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय) ने विकसित भारत /2047 का समृद्ध और महान भारत के निर्माण में विज्ञान एवं तकनीकी का योगदान विषय पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारी युवा एवं गतिमान जनसंख्या आज विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में अग्रणीय है। स्कूल शिक्षा के समय ही बच्चों की मानसिकता बनाना आवश्यक है। एजुकेशन सिस्टम में ही प्रोजेक्ट बनाना, उद्योगों से जोड़ना, नवाचार आधारित इन्वेस्टमेंट करना इत्यादि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अन्तर्गत नवाचार लागू किए गए हैं उन्हें धरातल पर उतारना ,रिसर्च को बढ़ावा देना, इंजीनियरिंग के क्षेत्र में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाना ,अनुसंधान केर्न्दों की स्थापना करना आवश्यक है।

3. श्री अन्नदा शंकर पाणिग्रही ने पर्यावरण संरक्षण विषय पर अपनी बात पंच महाभूतों-पृथ्वी, अग्नि, जल, वायु और आकाश से आरम्भ करते हुए कहा कि आज प्रत्येक देश ग्रीन गैसों का उत्सर्जन कर रहा है। हमारी दैनिक दिनचर्या, हमारी जीवन चर्या, समाज चर्या में पर्यावरण के प्रति हमारी कितनी संवेदनशीलता है। उन्होंने बताया कि आज दुनिया में प्रति व्यक्ति के हिसाब से सबसे कम वृक्ष भारत में है। भारत में पिछले 30 वर्षों में पीने का पानी 30 प्रतिशत से भी कम हुआ है। बड़े-बड़े हाईवे और उद्योगों की स्थापना तथा खनन की प्रक्रिया में पेडों के काटने के लिए कोई नीति नहीं है। हमें इसके विरोध में आवाज उठानी चाहिए।

4. श्री अनिल शर्मा ने स्वदेशी शोध संस्थान के निर्माण की जानकारी देते हुए कहा कि धर्मस्य मूलं अर्थ यह हमारा ध्येय वाक्य है। स्वदेशी शोध संस्थान के अंतर्गत पिछले दिनों अनेक कार्यक्रम किए गए। शोध संस्थान की वेबसाइट एवं लोगो लांच किया गया। स्वदेशी शोध संस्थान द्वारा अनेक एम.ओ.यू. किए गए।

5. श्री साकेत राठौर ने स्वर्णिम भारत फाउंडेशन की जानकारी देते हुए बताया कि इसका गठन गत वर्ष 2023 में किया गया। हमारे देश भर में लगने वाले स्वदेशी मेले स्वर्णिम भारत फाउंडेशन के अंतर्गत लग रहे हैं।

6. अखिल भारतीय विचार विभाग प्रमुख डॉ राजीव कुमार ने केंद्रीय अधिकारियों के प्रवास की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष केन्द्रीय अधिकारी प्रवास 9 अगस्त को अरणाचल प्रदेश से आरंभ होगा। श्री आर. सुंदरम इस प्रवास को आरंभ करेंगे। यह प्रवास 10 नवंबर को दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की जन्म जयंती पर वर्धा (महाराष्ट्र) में संपंन होगा। अपने सभी केंद्रीय अधिकारी इस प्रवास का हिस्सा रहेंगे। इस प्रवास में अधिकारियों की कार्यकर्ताओं के साथ बैठक, प्रबुद्ध वर्ग के साथ बैठक आयोजित करनी चाहिए। युवाओं के मध्य स्वावलंबी भारत अभियान के भी कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।

सत्र का संचालन स्वावलंबी भारत अभियान के सह-समन्वयक श्री जितेन्द्र गुप्त ने किया।

सप्तम सत्र 

यह सत्र समूहशः 3 समूहों में आयोजित किया गया। सत्र में प्रमुख रूप से 3 विषय- पंच परिवर्तन, अर्थ संचय एवं प्रबंधन, प्रचार तंत्र (माय एसबीए) पर चर्चा हुई।

पंच परिवर्तन विषय पर श्री केशव दुबौलिया, श्री के. जगदीश, श्री अजय उपाध्याय, एसबीए प्रचार तंत्र विषय पर डॉ धर्मेंद्र दुबे, श्रीमती अर्चना मीना, श्री वैभव, जबकि अर्थ संचय एवं प्रबंधन विषय पर श्री बलराम नन्दवानी, श्री अनिल शर्मा एवं श्री सतीश चावला ने चर्चा की।

अष्टम सत्र

यह सत्र कार्यकर्ता, आत्मसवर्धन एवं टीम वर्क विषय पर केंद्रित रहा। मंच पर श्री कश्मीरी लाल, श्री दिनेश नंदवाना (वक्रांगी समूह), डॉ राजीव गुप्ता (गायत्री परिवार), श्री चेतराम (वनवासी कल्याण आश्रम) उपस्थित रहे।

श्री दिनेश नंदवाना ने भारत के भारत के गौरवशाली आर्थिक इतिहास की चर्चा करते हुए बताया कि हम पहले स्वावलंबी थे, मौर्य काल से मुगल काल तक हम 35 प्रतिशत तक जीडीपी से आगे बढ़ रहे थे। ब्रिटिश काल में अंग्रेजों की शोषणकारी नीतियों के चलते भारत की आर्थिक स्थिति अत्यधिक खराब हुई। हम भारत का खोया हुआ यह स्वर्णिम युग वापस ला सकते हैं। हमें हमारे युवाओं को प्राचीन गौरवशाली आर्थिक इतिहास की जानकारी देते हुए उन्हें स्वावलंबन, उद्यमिता के आधार पर आगे बढ़ने की प्रेरणा देनी होगी। स्वावलंबन के आधार पर हम पुनः विश्व में आर्थिक शक्ति बन सकते हैं।

श्री कश्मीरी लाल ने अपनी चिर-परिचित अंदाज में कार्यकर्ताओं से संवाद शैली के आधार पर स्वदेशी, स्वावलंबन और शोध विषय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि समाज में परिवर्तन स्वावलंबन के आधार पर ही दिखाई देगा, परंतु स्वदेशी का मूल कार्य हमेशा साथ-साथ चलना चाहिए। हमें शोध के क्षेत्र में स्थानीय स्तर की शोध की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, अपने गांव, अपने जिलें, अपने प्रांत के आर्थिक आंकड़ों का एकत्रीकरण करना चाहिए।

वर्तमान में चल रहे नकारात्मक विमर्श के आधार पर उन्होंने स्पष्ट किया कि-ग्लोबल मार्केट फोर्सज और भारतीय विकास की अवधारणा इन दो विषयों पर स्वदेशी जागरण मंच को काम करना है। राष्ट्रीय ऋषि दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की के जन्मदिवस 10 नवंबर को हमें अपने जिला स्तर पर कोई न कोई कार्यक्रम करना चाहिए।

पांच परिवर्तन या पंच प्राण की चर्चा करते हुए श्री कश्मीरी लाल ने बताया कि स्वदेशी का कार्यकर्ता अपना स्वयं का आकलन करें कि मेरे घर में, मेरे कार्य में, मेरे समाज  में, यह स्वदेशी भाव और स्वदेशी वस्तुओं का अधिक से अधिक प्रयोग कैसै होगा? हमें प्रयास करना चाहिए कि हमारी भाषा, हमारे भेषज, और भोजन में भी स्वदेशी का दर्शन हो। वर्तमान में देश में लगभग 189 पूर्ण कालिक कार्यकर्ता पूरा समय देकर स्वदेशी का कार्य कर रहे हैं। हमें युवाओं के मध्य कार्य का विस्तार करने के लिए अपने प्रत्येक जिला स्तर पर युवाओं प्रमुख बनाने चाहिए। कार्यक्रमों में भी युवा उद्यमियों को, युवा संतों को आमंत्रित करना चाहिए। यदि हम सभी संगठन भाव से और स्वदेशी के मूल विचार के साथ आगे बढ़ेंगे तभी भारत विश्व गुरु के पद पर सुशोभित होगा। सत्र संचालन श्री केशव दुबौलिया ने किया।

नवम सत्र

इस सत्र में मंच पर माननीय वी. भागैय्या जी, श्री आर. सुंदरम, श्री कश्मीरी लाल, डॉ धनपत राम अग्रवाल, श्री अजय पत्की व डॉ राजकुमार मित्तल उपस्थित रहे।

सर्वप्रथम क्षेत्र संयोजक श्री अनुपम श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय परिषद की बैठक में व्यवस्थाओं में लगे सभी कार्यकर्ताओं का परिचय कराया। डॉ. राजकुमार मित्तल ने श्री आर. सुन्दरम की ओर से नवीन दायित्वों की घोषणा की।

श्री आर. सुंदरम ने कार्यकर्ताओं को दिए अपने संदेश में कहा कि स्वदेशी जागरण मंच का मूल मंत्र है विकेंद्रीकरण। यद्यपि हमने प्रारंभ से ही वैश्विक घटनाक्रम तथा वैश्विक आर्थिक मुद्दों पर निरंतर फोकस करके अध्ययन किया है। जिसके फलस्वरूप उन पर एक व्यापक समझ हमनें विकसित कर ली है किन्तु अब समय आ गया है कि हम अपने देश के भीतर की असीम शक्ति को पहचानें और देश के ही विभिन्न राज्यों की अर्थव्यवस्थाओं और उनकी आर्थिक गतिविधियों पर भी अध्ययन प्रारंभ करें। कुछ राज्य बहूत बड़े हैं तो आवश्यकता पड़ने पर उन राज्यों के भीतर ही भिन्न भिन्न क्षेत्रीय स्तर पर भी अध्ययन प्रारंभ करें। उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल आदि। 

हमारा अंतिम लक्ष्य जिला केंद्रित/जिला आधारित अर्थव्यवस्था है, किंतु वहाँ तक पहुँचने के लिए राज्य उनका गेट वे हैं। मेरा स्वदेशी जागरण मंच की सभी राज्य इकाइयों से सुझाव है कि वे राज्य या उसके किसी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था, आर्थिक गतिविधियां और उसमें छिपी संभावनाओं को पूरी गहराई से अध्ययन करके समझें और उसी के आधार पर अपने कार्य की आगामी रणनीति बनायें। हम पिछले कुछ समय से इस पर चर्चा कर रहे हैं किन्तु अब इस विचार का समय आ गया है।

डॉ. विजय गोविंद राजन नें अपनी पुस्तक “द थ्री बॉक्स थ्योरी” में ब्रह्मा विष्णु महेश का उदाहरण देते हुए इसे बड़े स्पष्ट रूप से समझाया है। ब्रह्माजी सृजन करते हुए, भगवान विष्णु रक्षण करते हुए और महादेव शिव संहार करते हुए भी ये तीनों एक ही समय में एक साथ सह अस्तित्व में रहते हैं। सृजन करना, उसका रक्षण करना और उसे त्याग देना यह प्राकृतिक प्रक्रिया है। विकास की प्रक्रिया भी इसका अपवाद नहीं है।

आज हम लखनऊ में हैं और कल श्री अयोध्या जी के लिए प्रस्थान करेंगे। हमारी मनोकामना है कि देश में राम राज्य स्थापित करने के लिए नीतियां कैसी हों इसका शोध करने के लिए स्वदेशी का एक शोध केंद्र श्री अयोध्या जी में भी स्थापित हो। ऐसा विश्वास है कि सबके सहयोग से यह मनोकामना शीघ्र ही पूर्ण होगी।

माननीय भागैय्या जी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय अवधारणा में प्रकृति और मनुष्य का सम्बन्ध बताया गया है, उनका सदैव संतुलन बना रहना चाहिए। प्रकृति मनुष्य की आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है परंतु मनुष्य की कामनाओं को नहीं। प्रकृति पूजा करना और उसका संरक्षण करना यही शाश्वत है ।

समाज में, जीवन शैली में, दृष्टि में, परिवर्तन लाना ही स्वदेशी की अवधारणा है ।

मंच का कार्य सबको जोड़कर चलना है। गांधी जी के चरखा चलाकर स्वदेशी के किए गए आवाह्न का तात्पर्य हमारे पुरुषार्थ को जागृत करना था। हम स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ता हैं तो संघर्ष दिखना चाहिए। स्वदेशी जागरण मंच का कार्य है कि सरकार कोई भी हो लेकिन गलत नीतियों का विरोध सदैव करना चाहिए। संघर्ष के लिए अनशन करना चाहिए, आन्दोलन करना चाहिए। जरूरत पड़े तो जेल भी जाना चाहिए। 

जिला स्तर के कार्यकर्ताओं को गहराई में जाकर कार्य करना चाहिए। कार्यकर्ता समय समर्पण के साथ-साथ मन का भी और स्वभाव का भी समर्पण आवश्यक है। मत भिन्नता हो सकती है परंतु मन भिन्नता नहीं रखनी चाहिए।

स्वयं के जीवन में तपस्या नहीं ,साधना नहीं तो फिर समाज परिवर्तन कैसे होगा। बड़े कार्यकर्ताओं को निचले कार्यकर्ताओं को संभालना होगा। स्वदेशी जागरण मंच के सभी कार्यकर्ताओं को जमीनी सतह पर आकर अपने मूल कार्य को करना चाहिए।

सत्र का संचालन अ.भा. विचार विभाग प्रमुख डॉ. राजीव कुमार ने किया। अंत में वंदे मातरम के सामूहिक गान के साथ बैठक सम्पन्न हुई

अयोध्या दर्शन 

30 जून को सभी कार्यकर्ता बसों द्वारा लखनऊ से चलकर अयोध्या पहुंचे जहां सभी ने प्रभु रामलला के दर्शन करें। दर्शन उपरांत सभी कार्यकर्ता कारसेवकपुरम पधारे जहां भोजन उपरांत आयोजित संक्षिप्त सत्र में श्री कश्मीरी लाल और श्री आर. सुंदरम ने कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया। इस सत्र में अनुभव कथन भी हुआ जिसमें कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने अनुभव बताएं। अन्त में रामराज्य के संकल्प एवं जय श्रीराम के उदघोष के साथ सभी प्रतिनिधियों ने अपने-अपने गन्तव्य की ओर प्रस्थान किया।        

प्रस्ताव - 1

प्रस्ताव - 2

 

Photo Gallery

Share This

Click to Subscribe